PM Vishwakarma Yojana Apply Online 2024 – विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन

PM Vishwakarma Yojana 2024 Online Application Form and Procedure

Any Indian citizen can apply online for PM Vishwakarma Yojana and avail the scheme, subject to the eligibility criteria. Online application procedure for Vishwakarma Yojana is very simple and we will guide you using the step by step procedure.

पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म और प्रक्रिया की सम्पूर्ण जानकारी।

इस लेख के माध्यम से आपको पता लग जाएगा कि पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कैसे और कहाँ भरने हैं और सम्पूर्ण प्रक्रिया क्या रहेगी।

इससे पहले कि हम आवेदन प्रक्रिया कि और बढ़ें, चलिए संक्षिप्त में जानते हैं कि या योजना है क्या? विश्वकर्मा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए शुरू की गई एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। PM Vishwakarma Yojana के तहत देश भर में करीब 30 लाख कारीगरों को 3 लाख रुपये तक कि आर्थिक सहायता दी जाएगी जो कि 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से ऋण के रूप में दिए जाएंगे।

चलिए अब जानते हैं कि PM Vishwakarma Yojana के लिए online apply कैसे करना है?

विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन – PM Vishwakarma Yojana Online Apply 2024

विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन 17 सितंबर को योजना के लॉन्च होने के बाद शुरू हो चुके हैं। योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की क्या प्रक्रिया होगी, इस बारे में सम्पूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध है।

ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया – Vishwakarma Yojana Online Application Procedure

विश्वकर्मा योजना की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कुछ इस तरह है।

विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन योजना के आधिकारिक पोर्टल pmvishwakarma.gov.in के माध्यम से प्राप्त किए जा रहे है। आवेदन के 4 मुख्य चरण हैं जो कि इस प्रकार हैं। योजना के आवेदन के लिए आप अपने नजदीकी CSC (Common Service Center) या ग्राम पंचायत विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं।

चरण 1: आधार और मोबाइल सत्यापन (Aadhaar and Mobile Verification)सबसे पहले आपको किसी भी नजदीकी Common Service Center (CSC) पर जाकर अपने आधार कार्ड और मोबाइल नंबर का सत्यापन अथवा वेरिफिकेशन करवाना होगा। यह सत्यापन प्रक्रिया अनिवार्य है क्योंकि इसके माध्यम से आपकी पहचान सुनिश्चित की जाती है।

चरण 2: कारीगर पंजीकरण (Artisan Registration)मोबाइल और आधार के सत्यापन के बाद आपको CSC के माध्यम से ही अपना कारीगर पंजीकरण करवाना होगा। यह पंजीकरण प्रक्रिया यह सुनिश्चित करती है कि आप योजना के योग्य हैं और आपकी पेशेवर पहचान को मान्यता दी जाती है।

चरण 3: आवेदन फॉर्म भरना (Filling the Application Form)अगले चरण में आपको अपनी सभी जानकारी CSC सेंटर के माध्यम से सबमिट करके योजना के लिए आवेदन करना होगा। इसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पेशेवर जानकारी और आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन कॉपी शामिल होगी।

चरण 4: जानकारी का सत्यापन (Verification of Information)इसके बाद आवेदन में आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी का ग्राम पंचायत या फिर शहरी स्थानीय निकाय (Urban Local Body) द्वारा पहले चरण का सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद 2 और चरणों के सत्यापन के बाद यदि आपकी सभी जानकारी सही पायी जाती है और आप योजना के लिए पात्र पाए जाते हैं तो आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत होने के बाद (Post Approval of Online Application)

ऑनलाइन आवेदन स्वीकृत होने के बाद आपको कुछ Training के बाद PM Vishwakarma Digital ID और Certificate अथवा विश्वकर्मा प्रमाण पत्र दिया जाएगा। यह प्रमाण पत्र आपकी पहचान और योजना के अंतर्गत आपके पंजीकरण को मान्यता देगा।

Training और प्रमाण पत्र पाने के बाद आप योजना के तहत दिए जाने वाले विभिन्न लाभों जैसे कि लोन के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना पोर्टल के माध्यम आवेदन कर सकते हैं।

PM Vishwakarma Yojana Application Procedure

Application Procedure Via CSC Centers

हालांकि, Online आवेदन पूरा होने के बाद आपको योजना का लाभ मिले या ना मिले इस बात पर निर्भर करता है कि आपके सभी दस्तावेज पूरे और सही हैं या नहीं और आप योजना के सभी पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं या नहीं।

आवेदन पूरा होने के बाद संबंधित सरकारी department आपके आवेदन और दस्तावेजों कि जांच करेगा और ये तय करेगा कि आपको योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।

विश्वकर्मा योजना के लाभ (Benefits of the Scheme)

PM Vishwakarma Yojana के तहत देश भर में करीब 30 लाख कारीगरों को 3 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जो कि 5 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर से ऋण के रूप में दिए जाएंगे। इस योजना के माध्यम से सरकार का उद्देश्य पारंपरिक कारीगरों की आर्थिक स्थिति को सुदृढ़ करना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

विश्वकर्मा योजना के तहत कौन कौन लाभ उठा सकता है? (Who Can Benefit from the Scheme?)

यह योजना विशेष रूप से पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए है, जिनमें बुनकर, मोची, लोहार, सुनार, मूर्तिकार, राजमिस्त्री आदि शामिल हैं। योजना के लिए आवेदन करते समय कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है, जिनमें आयु सीमा, पेशा और आवश्यक दस्तावेजों की प्रस्तुति शामिल है।

Vishwakarma Yojana Online Application – Required Documents

Below is the complete list of documents required for applying online for PM Vishwakarma Yojana.

  • Mobile Number
  • Aadhar Card
  • Bank Account Details
  • Residence Certificate
  • Income Certificate

योजना की guidelines के मुताबिक कुछ अन्य दस्तावेजों की भी जरूरत आवेदन के समय पड़ सकती है, जिसकी सटीक जानकारी आपको CSC के माध्यम से ही पता लगेगी।

विश्वकर्मा योजना के Online Application से जुड़ी अन्य व ताज़ा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाईट https://pmvishwakarma.gov.in/Home/HowToRegister पर जाएँ।

PM Vishwakarma Yojana पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों के लिए एक महत्वपूर्ण योजना है, जो उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करती है और उनके कौशल को बढ़ावा देती है। यह योजना आत्मनिर्भर भारत की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे कारीगरों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और वे अपने व्यवसाय को बढ़ा सकेंगे।

यह वेबसाईट विश्वकर्मा योजना की आधिकारिक वेबसाईट नहीं है और ना ही इसका किसी सरकारी विभाग, या अधिकारी से किसी प्रकार का कोई संबंध या लेना देना है। यह वेबसाईट बस विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी देने के लिए बनायी गई है।

योजना की आधिकारी वेबसाईट https://pmvishwakarma.gov.in है।